Not known Details About जानिये सर्दी को दूर करने के टिप्स

Wiki Article



पेस्ट के सूखने के बाद हाथों पर पानी लगाएं और धीरे-धीरे स्क्रब करना शुरू करें और फिर पानी से गर्दन को साफ कर लें।

शहद आपके गले को आराम पहुंचाने में मदद करता है और शांत रखता है.

नई दिल्ली. देश में विंटर सीजन का आगाज हो चुका है. इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी से बचने के लिए कार का यूज करते हैं. लेकिन कई लोग भूल जाते है कि सर्दी के मौसम में कारों के रखरखाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. क्योंकि इस मौसम में इंजन ऑयल जम जाता है.

बोस्टन स्टडी के अनुसार, आम में एक कैरोटिनोइड क्रिप्टोजैन्थिन पाया जाता है, जो बूढ़े जापानी लोगों में मैकुलर डीजनरेशन के खतरे को कम करने में प्रभावी पाया गया था। अमेरिका की उटाह यूनिवर्सिटी में हुई एक स्टडी में भी जियाजैंथिन को मैकुलर डीजनरेशन से बचाने में कारगर माना गया था।

स्क्रब करने के बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें और सूखने दें।

गर्मियों में जुकाम का घरेलू उपाय अदरक – Garmiyo me jukam ka gharelu upay adhrak

आम के रस और गूदे से आम्रवर्त तथा पापड बनाया जाता है, जो न सिर्फ अपच और उल्टी की समस्या को दूर करता है, बल्कि कुपित हुई वायु तथा पित्त को भी शांत करता है। आम चूसकर खाने से रक्तपित्त विकार का शमन होता है।

जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट् गतिविधियाँ प्रदर्शित करते हैं। आम में एक विशिष्ट जैनथोनोइड भी उपस्थित होता है जिसे मैंगीफेरिन कहते हैं। आम में बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में कारगर है।

गर्मी में जुकाम होने के कारण – Garmiyon me jukam ka karan

सर्दियों में होने वाले शरीर के दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों को ट्राई किया जा सकता हैं। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो ये घरेलू उपाय करने से पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें। 

आपकी आँखों को कमज़ोर कर रही है ये आदतें !

स्टीम लेना. उबले here हुए पानी में थोड़ा सा अजवाइन, नीलगिरी का तेल या हल्दी डालकर स्टीम लें.

अदरक की चाय सिर्फ स्वाद में ही अच्छी नहीं होती बल्कि, सर्दी-ज़ुकाम के इलाज में प्रभावी तौर पर मदद करती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह बहती नाक को अंदर से सुखाने में मदद करती है और सांस की नाली से बलग़म निकालने में भी मदद करती है। सर्दी-खांसी से राहत दिलाना अदरक के बेशुमार फायदों में से एक है।

और पढ़ें: पानी को लुटाएं नहीं, बचाएं : नेचर कंजर्वेशन डे पर जानिए घर में पानी की बर्बादी रोकने के टिप्स

Report this wiki page